Super-600 Yojana 2022, check here benefits, important documents, and all other information here.

हरियाणा सरकार के द्वारा अपने राज्य के छात्रों के लिए बहुत सी योजनाओं की शुरुआत की है ताकि राज्य के छात्रों को शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढ़ाया जा सकें। हमारे देश में ऐसे हजारों गरीब बच्चे हैं जो IIT तथा NEET की कोचिंग प्राप्त करके अपने भविष्य को सुधारना चाहते हैं, परंतु उनके पास इतने ज्यादा पैसे नहीं होते कि वह कोचिंग प्राप्त कर सकें।

इसीलिए हरियाणा सरकार के द्वारा इस प्रकार के छात्रों को मुफ्त में IIT तथा NEET की Coaching दिलाई जाती है ताकि मैं इन परीक्षाओं को पास करके Engineering या Medical Courses कर सकें। अब से पहले तो हरियाणा सरकार के द्वारा चलाए गए इस कार्यक्रम का नाम Super 100 था जिसे अब सफलता के बाद बदल दिया गया हैं। आगे हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकारी देते हैं ताकि इस साल भी छात्र Registration करवा कर मुफ्त में कोचिंग प्राप्त कर सकें।

PM Atal Pension Yojana2022 क्या हैं, बुढ़ापे में कैसे मिलेंगे 5000 रुपए- Click here

अब हर वर्ष 100 की जगह 600 विद्यार्थियों को दी जाएगी मुफ्त में कोचिंग

• हरियाणा सरकार के द्वारा सरकारी स्कूल के विद्यालयों को IIT तथा NEET की कोचिंग देने के लिए Super-100 कार्यक्रम शुरू किया गया था जोकि पूरी तरह से सफल रहा हैं। इसलिए अब सरकार ने इसका नाम बदलकर Super-600 रख दिया हैं। इसका मतलब हैं कि अब सरकार के द्वारा हर वर्ष अपने खुद के खर्चे पर 600 विद्यार्थियों को मुफ्त में कोचिंग दी जाएगी।

• हमारे देश में ऐसे लाखों बच्चे हैं जो उच्च योग्यता प्राप्त करके अपने भविष्य को सुधारना चाहते हैं मगर पैसे की कमी के कारण ही वह अपने सपनों को पूरा नहीं कर पाते हैं। अब कोचिंग प्राप्त करके वह आसानी से अपने सपनों को पूरा कर सकेंगे। आपको बता दें कि हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर जी के द्वारा Super-100 Scheme की शुरुआत वर्ष 2018 में की गई थी। उन्होंने देखा कि इस योजना के परिणाम काफी अच्छे आए हैं, तो इसीलिए उन्होंने अब इस योजना का नाम बदलकर Super-600 रखा हैं।

कोचिंग प्राप्त करने वाले छात्रों का हर खर्चा उठाएगी, हरियाणा सरकार

• अब Super-600 योजना के तहत जिन 600 विद्यार्थियों को कोचिंग दी जाएगी, तो उनका पूरा खर्चा हरियाणा सरकार के द्वारा ही उठाया जाएगा। 600 विद्यार्थियों में से 400 विद्यार्थियों को Offline Coaching प्रदान की जाएगी जबकि 200 विद्यार्थियों को Online Coaching प्रदान की जाएगी।

• प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले जिन 600 विद्यार्थियों का चयन होगा, तो उनकी पढ़ाई रहने खाने का खर्चा व अन्य सभी खर्चे हरियाणा सरकार के द्वारा ही उठाए जाएंगे। इस वजह से विद्यार्थी बिना पैसे खर्च किए Top Coaching Center से कोचिंग हासिल कर सकेंगे।

वर्ष 2022-23 के लिए 15 मई से शुरू हो चुकी है, रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया

• इस साल जो भी छात्र मुफ्त में कोचिंग प्राप्त करना चाहते हैं, तो उनके लिए Registration की प्रक्रिया 15 मई 2022 से शुरू हो चुकी हैं। सभी योग्य छात्र 31 मई 2022 तक Registration करवा सकते हैं।

• जो भी छात्र रजिस्ट्रेशन करवाएंगे तो उनका चयन Written Exam के माध्यम से होगा। लेवल 1 का एग्जाम 4 जून 2022 को आयोजित होगा जबकि इसका परिणाम 20 जून को घोषित किया जाएगा।

• इसके अतिरिक्त 24 जून से लेकर 8 जुलाई 2022 तक Orientation Program चलेगा जिसके बाद 10 जून 2022 को Level-2 के नतीजे भी घोषित किए जाएंगे।

15 जुलाई से होगी कोचिंग कक्षाओं की शुरुआत

जो भी विद्यार्थी Super-600 Program के लिए चयनित होंगे, तो उनके लिए कोचिंग कक्षाओं की शुरुआत 15 जुलाई 2022 से कर दी जाएगी। चयनित विद्यार्थियों में से 400 विद्यार्थियों को तो Offline Coaching दी जाएगी। जबकि 200 विद्यार्थियों को Online Coaching की सुविधा दी जाएगी।

परीक्षा को जल्दी करवाने के लिए नियमों में किया गया है बदलाव

• विभाग के द्वारा Super-600 की लगभग सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। परीक्षा को जल्दी से जल्दी आयोजित करवाने के लिए नियमों में भी बदलाव किए गए हैं। इस बार 10वीं कक्षा की बजाय 9वीं कक्षा के अंकों के आधार पर परीक्षा का आयोजन करवाया जाएगा ताकि 10वीं की परीक्षा तथा परिणाम जल्दी ही बैच शुरू करने में बाधा ना बनें।

• विभाग के द्वारा इस बार मुख्य रूप से छात्रों के लिए 9वीं कक्षा में 60% अंक अनिवार्य किए हैं। इसके अतिरिक्त जिन विद्यार्थियों ने वर्ष 2021-22 में 10वीं की परीक्षा दी हुई है और वह 11वीं कक्षा में सरकारी स्कूलों में दाखिला लेंगे तो केवल वही आवेदन कर सकते हैं।

Registration Process For Super-600 Program

• जो भी छात्र हरियाणा सरकार के द्वारा शुरू की गई Super-600 Scheme 2022 के तहत मुफ्त में कोचिंग प्राप्त करना चाहते हैं, तो वह Official Website के माध्यम से आसानी से Registration करवा सकते हैं।

• जब आप ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएंगे तो, वहीं होम पेज पर आपको Haryana Super-600 Registration Form From Class 11th Batch के नाम से लिंक दिखाई देगा आपको उस पर क्लिक करना हैं।

• अब आपके सामने Super-600 Registration Form खुल जाएगा आपको रजिस्ट्रेशन फॉर्म को ध्यान पूर्वक भरना हैं। इसके बाद आपको कुछ जरूरी दस्तावेज भी Upload करने हैं और फिर सबमिट कर विकल्प पर क्लिक कर देना है। अब आप सफलतापूर्वक Registration कर चुके हैं।