Pradhanmantri Garib Kalyan Yojana 2022 In Hindi, Benefits of Pradhanmantri Garib Kalyan Yojana 2022, Eligibility For Pradhanmantri Garib Kalyan Yojana 2022

जब हमारे देश के ऊपर कोरोनावायरस का खतरा मंडरा रहा था, तो उस समय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा देश के हर एक नागरिक के लिए बहुत सी योजनाओं की शुरुआत की थी। क्योंकि कोरोनावायरस की वजह से लाखों लोगों की जान तो गई हुई है। इसी के साथ साथ काफी ज्यादा नौकरी जाने के बाद घर से बेघर भी हुए हैं। कोरोनावायरस के संकट के समय सबसे बड़ी परेशानी तो जीवन यापन करने की थी।

इसीलिए प्रधानमंत्री जी के द्वारा Pradhanmantri Garib Kalyan Yojana 2022 की शुरुआत की गई थी ताकि सभी गरीबों को जीवन यापन करने के लिए जरूरी खाद्य सामग्री प्रदान की जा सकें। आगे हम आपको Pradhanmantri Garib Kalyan Yojana 2022 की संपूर्ण जानकारी देते हैं।

Pradhanmantri Garib Kalyan Yojana 2022 In Hindi

• प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना 2022 शुरुआत है हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा कोरोना काल में की गई थी। इस योजना के माध्यम से देश के हर एक वर्ग के लोगों को राशन प्रदान करने की घोषणा की गई थी। इस राशन में सभी लोगों को चावल, आटा, गेहूं आदि दी जा रही है ताकि किसी भी व्यक्ति को जीवन यापन करने में परेशानी ना हों।

• कोरोनाकाल के दौरान हमारे देश के ज्यादातर लोगों को जीवन यापन करने में बहुत ही परेशानी हो रही थी। इसी समस्या को देखते हुए इस योजना की शुरुआत की गई थी। Pradhanmantri Garib Kalyan Yojana 2022 के माध्यम से गरीब लोगों के हर एक परिवार के सदस्य को 1 किलो चना दाल, 5 किलो गेहूं व 5 किलो चावल प्रदान किए गए थे जो कि अब तक दिए जा रहे हैं।

Pradhanmantri Garib Kalyan Yojana 2022 के लिए सरकार के द्वारा 90 हजार करोड़ रुपए खर्च किए गए थे।

Objectives of PM Garib Kalyan Yojana 2022 In Hindi

• प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना 2022 का मुख्य उद्देश्य देश के लोगों को कोरोनावायरस के कारण आई तकलीफों से बचाना था। क्योंकि कोरोना काल में ज्यादातर लोगों को खाद्य पदार्थों से संबंधित परेशानी हो रही थी।

• क्योंकि अमीर लोग तो आसानी से जीवन यापन कर रहे थे परंतु गरीब लोग नौकरी छूट जाने के पश्चात दो वक्त की रोटी भी अच्छे से नहीं खा पा रहे थें। इसीलिए Pradhanmantri Garib Kalyan Yojana 2022 की शुरुआत की गई थी ताकि देश का कोई भी नागरिक भूखा ना रह सकें।

Pradhanmantri Garib Kalyan Yojana 2022 New Update

• PM Garib Kalyan Yojana 2022 के तहत हाल ही में सरकार ने New Update किया है जिसके माध्यम से यह जानकारी मिली है कि, अब सितंबर 2022 तक मुफ्त राशन प्रदान किया जाएगा। पहले यह कहा गया था कि केवल मार्च 2022 तक ही मुफ्त में राशन दिया जाएगा।

• परंतु लोगों की आर्थिक समस्या को देखते हुए Pradhanmantri Garib Kalyan Yojana 2022 के तहत मिलने वाले राशन की अंतिम तिथि को बढ़ाकर सितंबर 2022 से कर दिया गया हैं।

Benefits Of Pradhanmantri Garib Kalyan Yojana 2022

• Pradhanmantri Garib Kalyan Yojana 2022 का सबसे बड़ा देश के लोगों को दो वक्त की रोटी के लिए इधर से उधर भटकने की जरूरत नहीं पड़ेगी, क्योंकि उन्हें हर महीने उनके क्षेत्र में उपस्थित राशन की सरकारी दुकानों के माध्यम से मुफ्त में राशन दिया जाएगा।

• Pradhanmantri Garib Kalyan Yojana 2022 के माध्यम से देश का हर एक गरीब व्यक्ति आसानी से आत्मनिर्भर बन सकेगा। क्योंकि उन्हें मुफ्त में मिलने वाले राशन से वह आसानी से जीवनयापन कर सकेंगे।

• इस योजना के माध्यम से गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले व्यक्तियों का विकास होगा और वह धीरे-धीरे करके आसानी से गरीबी रेखा से ऊपर उठ सकेंगे।

• इस योजना का लाभ देश के 80 करोड़ लोगों को दिया जाएगा जो लोग मध्यम वर्ग से हैं, तो उन्हें 2 रुपए प्रति किलो गेहूं 3 रुपए प्रति किलो चावल दिए जाएंगे।

Eligibility For Pradhanmantri Garib Kalyan Yojana 2022

• Pradhanmantri Garib Kalyan Yojana 2022 के तहत किसी भी प्रकार की कोई पात्रता नहीं रखी गई हैं। जो लोग गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे हैं, तो उन्हें इस योजना के तहत मुफ्त में राशन प्रदान किया जाएगा।

• इसके अलावा जो लोग मध्यमवर्ग से हैं तो उन्हें गेहूं तो मुफ्त में प्रदान की जा रही है जबकि आटा 2 रुपए किलो और चावल 3 रुपए किलो के हिसाब से प्रदान किए जा रहे हैं।

• इसके अलावा जो लोग सरकारी नौकरियों पर हैं या फिर खुद का काफी बड़ा हो गया, तो उन्हें Pradhanmantri Garib Kalyan Yojana 2022 का लाभ नहीं दिया जा रहा है।

Application Process of Pradhanmantri Garib Kalyan Yojana 2022

• Pradhanmantri Garib Kalyan Yojana 2022 के तहत किसी भी तरह की कोई आवेदन की प्रक्रिया नहीं रखी गई हैं। जिन लोगों के पास किसी भी तरह का राशन कार्ड है, तो वह इस योजना का लाभ ले सकते हैं।

• जिन लोगों को इस योजना का लाभ नहीं मिल रहा हैं, तो वह अपने वार्ड की सरकारी राशन की दुकान पर जाकर बातचीत कर सकते हैं। इसके बाद उन्हें Pradhanmantri Garib Kalyan Yojana 2022 का लाभ मिलना शुरू हो जाएगा।