Pradhan Mantri Matritva Vandana Yojana 2022, Benefits of Pradhan Mantri Matritva Vandana Yojana 2022, Eligibility For Pradhan Mantri Matritva Vandana Yojana 2022, Application Process of Pradhan Mantri Matritva Vandana Yojana 2022

Pradhan Mantri Matritva Vandana Yojana 2022 हमारे प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा शुरू की गई है। इस योजना का शुभारंभ 1 जनवरी 2017 को किया गया था, जिसका मुख्य उद्देश्य गर्भवती महिलाओं की वित्तीय सहायता करना है। इस योजना को प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना 2022 के नाम से भी जाना जाता है।

Pradhan Mantri Matritva Vandana Yojana 2022 के तहत भारत सरकार द्वारा 6000 रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। यह योजना गर्भवती महिलाओं के हित के लिए जारी की गई है। इस योजना का लाभ उन गर्भवती महिलाओं को मिलेगा जो इस योजना में आवेदन करने के लिए पात्रता रखती हैं।

गर्भावस्था सहायता योजना 2022 क्या है?

• प्रधानमंत्री गर्भावस्था सहायता योजना 2022 उन महिलाओं के लिए है जो पहेली बार बच्चे को जन्म देगी। इस योजना के अंतर्गत भारत सरकार द्वारा ऐसी महिलाओं को 6000 रुपए की धनराशि पेंशन के तौर पर दी जाएगी, जिससे वह अपने और अपने बच्चे के पोषण का खर्चा उठा सके और मां और बच्चे दोनों स्वस्थ रहें।

• प्रधानमंत्री गर्भावस्था सहायता योजना 2022 में आवेदन करने के लिए भारत सरकार ने उमंग ऐप लॉन्च किया है। यह योजना महिला और बाल विकास मंत्रालय द्वारा संचालित की जा रही है। इस योजना के तहत आवेदन करने वाली गर्भवती महिला की उम्र 19 साल या उससे अधिक होनी चाहिए।

Objectives of Pradhan Mantri Matritva Vandana Yojana 2022

Pradhan Mantri Matritva Vandana Yojana 2022 का मुख्य उद्देश्य मां और बच्चे दोनों को स्वास्थ्य से संबंधित खर्च के लिए आर्थिक सहायता प्रदान कराना है, जिससे वे दोनों स्वस्थ रह सकें।

● यह योजना महिलाओं को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने के उद्देश्य से शुरू की गई है।

● यह गर्भवती महिलाओं के लिए एक कल्याणकारी योजना है जिसके माध्यम से उनको आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।

● Pradhan Mantri Matritva Vandana Yojana 2022 के माध्यम से अब तक 16.49 करोड़ रुपए का भुगतान लाभार्थी महिलाओं को किया जा चुका है। वर्तमान वित्तीय वर्ष में 1.94 करोड़ रुपए का भुगतान किया गया था।

● इस योजना के तहत आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग की महिलाएं जो मजदूरी आदि करती हैं उनको गर्भावस्था के दौरान आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। इस आर्थिक सहायता से उनको उचित स्वास्थ्य सुविधाएं जैसे खानपान ,दवाइयां आदि की सहायता हो सके।

Pradhan Mantri Matritva Vandana Yojana 2022 के अंतर्गत गर्भवती महिलाओं को 6000 रुपए किस्तों में दिए जाएंगे।

● इस योजना का मुख्य उद्देश्य गर्भवती महिलाओं और उनके बच्चों को कुपोषण से बचाना है। इसके साथ-साथ मां और नवजात शिशु की मृत्यु दर को भी कम करना है।

● प्रधानमंत्री गर्भावस्था सहायता योजना 2022 मां और बच्चे के स्वास्थ्य और बेहतर भविष्य के लिए चलाई गई है। इसके सकारात्मक परिणाम देखने को मिल रहे हैं

Benefits of Pradhan Mantri Matritva Vandana Yojana 2022

Pradhan Mantri Matritva Vandana Yojana 2022 का लाभ उन महिलाओं को मिलेगा जो मजदूर वर्ग से हैं तथा पहली बार गर्भवती हुई है।

● मजदूर वर्ग की महिलाएं आर्थिक रूप से कमजोर होने के कारण गर्भावस्था के दौरान अपनी अच्छे से देखभाल नहीं कर पाती है, जिसकी वजह से मां और बच्चे दोनों को कुपोषण का शिकार होने के ज्यादा खतरा रहता हैं।

● देश में ऐसी कोई समस्या उत्पन्न ना हो इस वजह से सरकार ने Pradhan Mantri Matritva Vandana Yojana 2022 शुरू की है, जिससे मजदूर वर्ग की महिलाओं की वित्तीय सहायता हो सके। वे अपने नवजात शिशु की अच्छे से परवरिश कर सकें।

● स्तनपान कराने वाली महिलाएं भी इस योजना का लाभ उठा सकती हैं।

● इस योजना का लाभ सरकारी नौकरी कर रही महिलाओं को नहीं मिलेगा।

● पेंशन में दी गई ₹6000 की धनराशि से मां अपनी और उसके बच्चे की अच्छे से देखभाल कर पाएगी।

● प्रधानमंत्री गर्भावस्था सहायता योजना 2022 के अंतर्गत मध्य प्रदेश सरकार महिलाओं को लाभ पहुंचाने में प्रथम स्थान पर है। मध्यप्रदेश सरकार द्वारा 942 करोड़ रुपया 22.2 लाख लाभार्थियों को बांटे गए हैं।

Rajasthan Bhamashah Card Yojana 2022 – Read Here

Important Documents For Pradhan Mantri Matritva Vandana Yojana 2022

● राशन कार्ड
● बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र
● माता पिता दोनों का आधार कार्ड
● बैंक खाते की पासबुक
● माता पिता दोनों का पहचान पत्र

Application Process of Pradhan Mantri Matritva Vandana Yojana 2022

● प्रधानमंत्री गर्भावस्था सहायता योजना 2022 में आवेदन करने के लिए कुछ स्टेप फॉलो करने होंगे, जो इस प्रकार हैं-

● सबसे पहले आपको Pradhan Mantri Matritva Vandana Yojana 2022 की Official Website पर जाना है।

● वहां पर आपके सामने होम पेज खुलेगा।

● होम पेज पर आपको लॉगइन फॉर्म के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

● क्लिक करने के बाद आपके सामने लॉगइनफॉर्म खुल जाएगा ,जहां पर आपको पूछी गयी सभी जानकारी जैसे Email ID, Paasword , Captcha Code आदि भरनी होगी।

● सभी जानकारी भरने के बाद आपको Login के बटन पर क्लिक करना होगा।

● इसके बाद आपको सबमिट का बटन दिखाई देगा। सबमिट पर क्लिक करने के साथ ही आपका आवेदन प्रधानमंत्री गर्भावस्था सहायता योजना 2022 के तहत संपन्न हो जाएगा और आप इस योजना का लाभ उठा सकोगे।

Frequently Asked Questions –

Qus – Pradhan Mantri Matritva Vandana Yojana 2022 किस लिए शुरू की गई हैं ?
Ans – इस योजना की शुरुआत मुख्य रूप से गर्भवती महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने व सुरक्षा प्रदान करने के लिए की गई है।

Pradhan Mantri Matritva Vandana Yojana 2022 के माध्यम से देश की महिलाओं को भारत सरकार के द्वारा गर्भावस्था के दौरान 6000 रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। जिससे वह बच्चे के पोषण का खर्चा उठा सकेंगी साथ ही महिलाएं भी स्वस्थ रह सकेंगी।

Qus – Pradhan Mantri Matritva Vandana Yojana 2022 के तहत कम से कम कितनी आयु तक की महिलाएं आवेदन कर सकती हैं ?
Ans – इस योजना का लाभ लेने के लिए गर्भवती महिला की आयु कम से कम 19 वर्षों से ज्यादा होनी चाहिए। यदि महिला की आयु इससे कम है तो उन्हें लाभ नहीं मिलेगा।

Qus – Pradhan Mantri Matritva Vandana Yojana 2022 के माध्यम से अब तक कितनी राशि प्रदान की जा चुकी हैं ?
Ans – इस योजना के माध्यम से अब तक 16.49 करोड़ रुपए का भुगतान भारतीय महिलाओं को किया जा चुका है। इस वित्त वर्ष में भी लगभग 2 करोड़ रुपए का भुगतान किया जा चुका है।

Qus – Pradhan Mantri Matritva Vandana Yojana 2022 के माध्यम से देश की महिलाओं का सबसे बड़ा फायदा क्या होगा?
Ans – इस योजना के माध्यम से देश की महिलाओं का सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि अब महिला और शिशु दोनों की मृत्यु दर में गिरावट आएगी। क्योंकि बहुत सी महिलाएं तो गर्भावस्था के दौरान पैसे ना होने की वजह खुद की और अपने बच्चे की रक्षा नहीं कर पाती हैं।

अब ऐसा बिल्कुल भी नहीं होगा क्योंकि और एक गरीब वर्ग की महिला को आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी जिसके बाद वह आसानी से लाभ ले सकेंगी।

Qus – जिन महिलाओं के पति सरकारी नौकरी व खुद का व्यवसाय करते हैं तो क्या उन महिलाओं को लाभ मिलेगा ?
Ans – जी नही, क्योंकि इस योजना की शुरुआत केवल गरीब वर्ग की महिलाओं व आर्थिक रूप से कमजोर महिलाओं के लिए ही किया गया है।

खास तौर पर जो महिलाएं गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रही हैं, तो मुख्य तौर पर तो केवल उन्हें ही इस योजना का लाभ मिलेगा। इसीलिए आवेदन करने से पहले एक बार पात्रता की जांच जरूर करें बाकी बाद में आपका समय व्यर्थ ना हों।