IBPS Clerk Recruitment 2022, Posts Detail of IBPS Clerk Recruitment 2022, Eligibility For IBPS Clerk Recruitment 2022, Application Process of IBPS Clerk Recruitment 2022

Institute of Banking Personal Selection के बारे में तो हम सभी अच्छी तरह जानते हैं कि, इसी के माध्यम से देश के हर एक सरकारी बैंक में नियुक्तियां दी जाती हैं। हाल ही में IBPS के द्वारा ही 6000 से भी अधिक पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया हैं।

इसके बाद उन सभी बेरोजगारों के मन में रोजगार की उम्मीद जग गई है जो कि काफी लंबे समय से बैंक की नौकरियों की तैयारी कर रहे थें। आगे हम आपको IBPS Clerk Recruitment 2022 की संपूर्ण जानकारी देते हैं ताकि हर एक योग्य उम्मीदवार घर बैठे आसानी से ऑनलाइन आवेदन कर सकें।

IBPS Clerk Recruitment 2022 के अंतर्गत, 21 जुलाई तक कर सकते हैं आवेदन

• IBPS Clerk Recruitment 2022 के तहत आवेदन की प्रक्रिया 1 जुलाई 2022 से शुरू की जाएगी। इसके बाद सभी उम्मीदवारों को आवेदन करने के लिए 21 जुलाई 2022 तक का समय दिया जाएगा। बता दें कि आप सभी केवल ऑनलाइन माध्यम से ही आवेदन कर सकते हैं।

• जबकि आवेदन शुल्क का भुगतान करने की अंतिम तिथि भी 21 जुलाई 2022 ही निर्धारित की गई हैं। इसके बाद PET Training का आयोजन अगस्त 2022 में करवाया जाएगा जबकि Online Pre Exam का आयोजन सितंबर 2022 में कराया जाएगा।

Posts Detail of IBPS Clerk Recruitment 2022

• आईबीपीएस क्लर्क रिक्रूटमेंट 2022 के माध्यम से Clerk 12 के 6,035 पदों पर भर्ती की जाएगी। जबकि category-wise पदों से संबंधित सभी जानकारी प्राप्त करने के लिए आप IBPS Clerk Recruitment 2022 का Official Notification भी देख सकते हैं।

• IBPS Clerk Recruitment 2022 के माध्यम से देश के विभिन्न राज्यों में भर्ती की जाएगी। इसमें हरियाणा, चंडीगढ़, गोवा, पंजाब, राजस्थान, हिमाचल, गुजरात, दिल्ली, छत्तीसगढ़ सहित विभिन्न राज्य शामिल हैं।

Eligibility For IBPS Clerk Recruitment 2022

• देशभर के जितने भी उम्मीदवार होने मान्यता प्राप्त संस्थान या विश्वविद्यालय से Bachelor Degree हासिल की हुई हैं, तो वह इस भर्ती के तहत ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

• आवेदन के इच्छुक सभी उम्मीदवारों के कम से कम 50% अंक होने अनिवार्य हैं तभी वह आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा पात्रता से संबंधित अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप IBPS Clerk Recruitment 2022 का Official Notification भी देख सकते हैं।

Age Limit For IBPS Clerk Recruitment 2022

• IBPS Clerk Recruitment 2022 के तहत 20 वर्ष से लेकर 28 वर्ष तक के Online Apply कर सकते हैं। जबकि आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को IBPS के द्वारा तय किए गए नियमों के अनुसार आयु में छूट दी जाएगी।

• Age Limit से संबंधित अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप Official Notification भी देख सकते हैं।

Selection Process of IBPS Clerk Recruitment 2022

• जो भी उम्मीदवार IBPS Clerk Recruitment 2022 के तहत आवेदन करेंगे, तो उनका चयन 3 चरणों के आधार पर किया जाएगा जैसे कि –

• सबसे पहले तो Prelims Exam का आयोजन होगा जो भी उम्मीदवार Prelims Exam में सफल हो जाएंगे, तो उनके लिए मुख्य परीक्षा का आयोजन करवाया जाएगा।

• मुख्य परीक्षा में जो भी उम्मीदवार सफल हो जाएंगे, तो उनके लिए आखिर में Language Proficiency Test का आयोजन करवाया जाएगा।

• जब आप सभी उम्मीदवार इन तीनों ही चरणों में सफलतापूर्वक उत्तीर्ण हो जाएंगे, तो उसके पश्चात आपको नियुक्ति मिल जाएगी।

Application Fee of IBPS Clerk Recruitment 2022

CategoryApplication Fee
General / OBC / EWS850 रुपए
ST / SC / PH170 रुपए

Territorial Army Officer PIB Recruitment 2022 – Apply Now

Application Process of IBPS Clerk Recruitment 2022

• जो भी उम्मीदवार इस भर्ती के माध्यम से Clerk 12 के पदों के तहत आवेदन करना चाहते हैं, तो वह IBPS की Official Website के माध्यम से 21 जुलाई 2022 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

• IBPS Clerk Recruitment 2022 के तहत केवल ऑनलाइन आवेदन ही स्वीकार किए जाएंगे। इसीलिए समय रहते ही सभी योग्य उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

• जब आप ऑनलाइन आवेदन करने के लिए IBPS की Official Website के Home Page पर जाएंगे तो वहीं पर Recruitment Section में आपको इस भर्ती का लिंग तो दिख जाएगा आपको उस पर क्लिक करना हैं।

• लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके सामने अगला पेज खुल जाएगा। यहां पर आपको अपना Registration करना होगा और उसके बाद लॉगइन करके आवेदन फॉर्म को भरना है।

• इस प्रकार हर एक योग्य उम्मीदवार इस भर्ती के तहत आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा आप सभी अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से भी IBPS Clerk Recruitment 2022 के तहत आवेदन दे सकते हैं।

Frequently Asked Questions –

Qus – इस भर्ती के तहत आवेदन करने की अंतिम तिथि क्या हैं ?
Ans – आप सभी उम्मीदवार IBPS Clerk Recruitment 2022 के तहत 1 जुलाई 2022 से लेकर 21 जुलाई 2022 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

Qus – क्या IBPS Clerk 12 Recruitment 2022 के तहत किसी भी विषय से Bachelor Degree प्राप्त किए हुए उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं ?
Ans – जिन उम्मीदवारों ने किसी भी स्ट्रीम से Bachelor Degree प्राप्त की हैं, तो इस भर्ती के तहत आवेदन कर सकते हैं। यहां तक की इंजीनियरिंग में बैचलर डिग्री किए हुए उम्मीदवार भी IBPS Clerk 12 Recruitment 2022 के तहत आवेदन कर सकते हैं।

Qus – IBPS Clerk Recruitment 2022 के तहत कितनी आयु तक के उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं ?
Ans – इस भर्ती के तहत अधिकतम 28 वर्ष तक के उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। जबकि सभी आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को IBPS के नियमों के अनुसार आयु में छूट दी जाएगी।