ITBP Head Constable Recruitment 2022, Posts Detail of ITBP Head Constable Recruitment 2022, Eligibility For ITBP Head Constable Recruitment 2022, Application Process of ITBP Head Constable Recruitment 2022

देश के हजारों उम्मीदवार देश की रक्षा व सेवा प्रदान करने का सपना देखते हैं ऐसे उम्मीदवारों के लिए एक अच्छी खबर है। हाल ही में ITBP Head Constable की भर्ती निकाली गई है। जिन उम्मीदवारों को इस भर्ती का इंतजार था तो उनका इंतजार अब खत्म हो चुका है क्योंकि 8 जून, 2022 को भारत-तिब्बत सीमा पुलिस की ओर से हेड कॉन्स्टेबल व सब इंस्पेक्टर के 286 पदों पर भर्तियां निकाली गई हैं।

आवेदन प्रक्रिया 8 जून, 2022 से आरंभ हो चुकी है। जो भी अभ्यर्थी इस भर्ती के लिए इच्छुक हैं वो वह इस भर्ती की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। आगे हम आपको ITBP Head Constable Recruitment 2022 की संपूर्ण जानकारी देते हैं ताकि आप समय रहते ही आवेदन कर सकें।

ITBP Head Constable Recruitment 2022 के तहत, 07 जुलाई तक कर सकते हैं आवेदन

  • ITBP Head Constable Recruitment 2022 के तहत आवेदन की प्रक्रिया 8 जून 2022 से शुरू की जा चुकी है। सभी उम्मीदवार 7 जुलाई 2022 तक आवेदन कर सकते हैं।
  • सभी उम्मीदवारों को सूचित किया है कि आवेदन करने से पहले ITBP की ऑफिशियल वेबसाइट पर Notification को पढ़ लें जिससे कि आवेदन करने के दौरान उनसे किसी प्रकार की त्रुटि न हो।

Total Posts details of ITBP Head Constable Recruitment 2022

ITBP पुलिस बल में अस्थाई आधार पर Head constable (Direct Entry/LDCE) ग्रुप सी की भर्ती के लिए आधिकारिक अधिसूचना जारी की गई है। भारत-तिब्बत पुलिस दल द्वारा उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन के लिए आमंत्रित किया गया है। कुल पदों की संख्या इस प्रकार हैं –

Name of PostsNo. of Posts
Head Constable ( Male )135
Head Constable ( Female )23
Head Constable ( LDC )90
Total Posts248 Posts

Eligibility for ITBP Head Constable Recruitment 2022

  • हेड कांस्टेबल के पद पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कक्षा 12 वीं पास होना अनिवार्य है, इसके साथ उम्मीदवार को टाइपिंग का अच्छा अनुभव होना चाहिए। हिंदी में टाइपिंग स्पीड 30 WPM व अंग्रेजी में 35 WPM होनी अनिवार्य है।
  • Assistant Sub Inspector stenographer के पद पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार की किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं पास होना अनिवार्य है। इसी के साथ 80 WPM पर 10 मिनट का डिटेक्शन तथा इसके साथ हिंदी में 65 WPM, अंग्रेजी में 50 WPM का Transcription होना चाहिए।

Age limit for ITBP head constable recruitment 2022

ITBP Head Constable Recruitment 2022 के अंतर्गत अधिकतम 18 वर्ष से लेकर 35 वर्ष तक के उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। जबकि सभी आरक्षित वर्गों को नियमों के अनुसार आयु में छूट जाएगी इसके लिए आप इस भर्ती का ऑफिशल नोटिफिकेशन भी पढ़ सकते हैं।

Application fee for ITBP Head Constable Recruitment 2022 –

CategoryApplication Fee
General / OBC100 रुपए
ST / SC / All Category Women / Ex- Service Man0

आप सभी उम्मीदवार ITBP Head Constable Recruitment 2022 के तहत आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से आसानी से कर सकते हैं या फिर आप किसी भी सीएससी सेंटर के माध्यम से भी आवेदन शुल्क का भुगतान कर सकते हैं।

Selection process for ITBP Head Constable Recruitment 2022 –

  • इन पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन निम्न आधार पर किया जाएगा :-
  • फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट (PET) या फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट (PST),
  • लिखित परीक्षा,
  • कौशल परीक्षा,
  • Document verification तथा चिकित्सा परीक्षा आदि।

RSMSSB PTI Recruitment 2022 – Apply Now

Application process for ITBP Head Constable Recruitment 2022

  • ITBP Head Constable Recruitment 2022 के तहत आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को इसकी Official Website पर जाना है।
  • यहां होम पेज खुलेगा जिसमें ITBP Head Constable Recruitment 2022 से संबंधित लिंक नजर आएगा इस पर उम्मीदवार को क्लिक करना है।
  • इसके बाद उम्मीदवार को अपना Registration करके LogIn करना है।
  • अब आवेदन पत्र खुलकर आएगा इसमें मांगी गई सभी जानकारी भरनी है और सभी आवश्यक दस्तावेजों को फॉर्म के साथ Collect करना है।
  • इसके बाद आवेदन शुल्क जमा करके Submit ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  • अब उम्मीदवार आवेदन पत्र को डाउनलोड कर प्रिंट निकलवा सकता है।

Information about salary –

ITBP Head Constable Recruitment 2022 के तहत चयनित उम्मीदवारों को पदों के हिसाब से अलग-अलग वेतन दिया जाएगा। फिर भी आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आपको 25000 रुपए से लेकर 93000 उपाय तक मासिक वेतन दिया जाएगा। 

Frequency Asked Questions :-

Qus – Head constable recruitment 2022 के तहत आवेदन कैसे और कहां से कर सकते हैं?

Ans – ITBP Head Constable Recruitment 2022 के लिए उम्मीदवार ITBP की ऑफिशियल वेबसाइट से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

Qus – हेड कांस्टेबल रिक्रूटमेंट 2022 के तहत आवेदन की अंतिम तिथि क्या है?

Ans – ITBP Head Constable Recruitment 2022 के तहत आवेदन की अंतिम तिथि 7 जुलाई 2022 निर्धारित की गई है और आवेदन शुल्क भुगतान की अंतिम तिथि भी यही है।

Qus – इस पोस्ट के लिए eligibility क्या है?

Ans – कोई भी उम्मीदवार जो किसी मान्यता प्राप्त विद्यालय से 12th  पास हो वह इस आवेदन के लिए पात्र है।