ITBP Assistant Commandant Recruitment 2022, Eligibility For ITBP Assistant Commandant Recruitment 2022, Application Process of ITBP Assistant Commandant Recruitment 2022

Indo Tibetan Border Police Force के द्वारा हर साल हजारों बेरोजगार युवाओं के लिए नौकरियां निकाली जाती हैं। इनके माध्यम से देश के उन बेरोजगार नौजवानों को नौकरियां मिल पाती है जो कि पिछले काफी समय से केवल देश की सेवा करने के लिए जी तोड़ मेहनत करते हैं। हाल ही में ITBP के द्वारा ही Assistant Commandant के पदों पर भर्ती निकाली है जिसके तहत संबंधित योग्यता प्राप्त उम्मीदवार आसानी से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

यह नौकरी मुख्य तौर पर Engineering से संबंधित योग्यता प्राप्त उम्मीदवारों के लिए निकाली गई हैं। इस भर्ती के तहत आवेदन की प्रक्रिया भी जल्द ही शुरू होने वाली है। इसके बाद हर एक योग्य उम्मीदवार ITBP Assistant Commandant Recruitment 2022 के तहत केवल ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकेंगे। आगे हम आपको ITBP AC Recruitment 2022 से संबंधित हर एक जानकारी देते हैं।

Highlights of ITBP Assistant Commandant Recruitment 2022

Application Starts Date11 August 2022
Application Last Date09 September 2022
Application Fee Last Date09 September 2022
Exam DateNotify Soon

ITBP Assistant Commandant Recruitment 2022 के तहत, 9 सितंबर 2022 तक कर सकते हैं आवेदन

  • जो भी उम्मीदवार ITBP Assistant Commandant Recruitment 2022 के तहत आवेदन करना चाहते हैं, तो उनके लिए आवेदन की प्रक्रिया 11 अगस्त 2022 से शुरू कर दी जाएगी। इसके बाद वह सभी 9 सितंबर 2022 तक केवल ऑनलाइन माध्यम से ही आवेदन कर सकेंगे। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ITBP Assistant Commandant Recruitment 2022 के तहत आवेदन शुल्क का भुगतान करने के लिए भी अंतिम तिथि 9 सितंबर 2022 रखी गई हैं।
  • ITBP के द्वारा अभी केवल महत्वपूर्ण तिथियों से संबंधित जानकारी दी गई हैं। आवेदन प्रक्रिया के खत्म होने से पहले परीक्षा की तिथि व परीक्षा से संबंधित महत्वपूर्ण दिशा-निर्देशों को भी जारी कर दिया जाएगा। इसके बाद हर एक योग्य उम्मीदवार उन दिशा निर्देशों का पालन करते हुए परीक्षा में शामिल हो सकते हैं।

Posts Detail of ITBP Assistant Commandant Recruitment 2022

Post NameNo. of Posts
Assistant Commandant11 Posts

Eligibility For ITBP Assistant Commandant Recruitment 2022

  • हमारे देश के जो भी उम्मीदवार ITBP Assistant Commandant Recruitment 2022 के तहत आवेदन करना चाहते हैं, तो उनके पास मान्यता प्राप्त संस्थान या विश्वविद्यालय से Mechanical या फिर Automobile Trade में B.E या B.Tech की डिग्री होनी जरूरी है तभी वह आवेदन वह सकते हैं।
  • इसके अलावा जिन उम्मीदवारों ने इससे संबंधित अन्य योग्यता प्राप्त की हुई है, तो वह शैक्षणिक योग्यता से संबंधित अधिक जानकारी के लिए ITBP Assistant Commandant Recruitment 2022 का Official Notification भी देख सकते हैं। इसके बाद उन्हें आवेदन करने में किसी भी तरह की परेशानी नहीं होगी।

Age Limit For ITBP Assistant Commandant Recruitment 2022

  • जो भी उम्मीदवार ITBP Assistant Commandant Recruitment 2022 के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं, तो उनकी आयु 30 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। इसके अलावा आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को ITBP के द्वारा बनाए गए नियमों के अनुसार आयु में छूट दी जाएगी।
  • आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु की गणना 9 सितंबर 2022 को आधार मानकर की जाएगी। इसके अतिरिक्त आयु सीमा से संबंधित अधिक जानकारी के लिए आप Official Notification पढ़ सकते हैं।

Application Fee of ITBP Assistant Commandant Recruitment 2022

इस भर्ती के तहत आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन Credit Card / Debit Card या Net Banking की सहायता से भी किया जा सकता हैं। इसके अलावा किसी भी जनसेवा केंद्र के माध्यम से भी आप आवेदन शुल्क का भुगतान कर सकते हैं।

Application Process of ITBP Assistant Commandant Recruitment 2022

  • हमारे देश के जो भी उम्मीदवार ITBP Assistant Commandant Recruitment 2022 के तहत आवेदन करना चाहते हैं, तो वह केवल 9 सितंबर 2022 तक ही ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।
  • ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको ITBP की Official Website पर विजिट करना होगा। जब आप ऑफिशल वेबसाइट पर Visit करेंगे, तो उसी के होम पेज पर आपको ITBP Assistant Commandant Recruitment 2022 Direct Link दिख जाएगा साथ ही आपको Official Nitification भी दिखेगा।
  • आपको सबसे पहले ऑफिशल नोटिफिकेशन पर ही क्लिक कर देना है और फिर Official Notification को अच्छी तरह पढ़ना हैं। इसके बाद आपको आवेदन के लिंक पर क्लिक कर देना हैं।
  • अब आपके सामने अगले पेज पर आवेदन फॉर्म खुल जाएगा आपको इस आवेदन फॉर्म को ध्यान पूर्वक भरना हैं। साथ ही योग्यता से संबंधित दस्तावेज भी Upload कर देने हैं।
  • अब सबसे आखिर में आपको आवेदन शुल्क का भुगतान करना है और फिर Submit के विकल्प पर क्लिक करके प्रिंटआउट ले लेना हैं।
  • इस प्रकार हर एक उम्मीदवार ITBP Assistant Commandant Recruitment 2022 के अंतर्गत आवेदन कर सकते हैं। या फिर आप सभी किसी भी Common Service Center की सहायता से भी आवेदन कर सकते हैं।

Indian Navy MR Recruitment 2022 – Apply Now

Frequently Asked Questions –

Qus – ITBP Assistant Commandant Recruitment 2022 के तहत आवेदन की अंतिम तिथि क्या हैं ?

Ans – इस भर्ती के तहत आवेदन करने की अंतिम तिथि 9 सितंबर 2022 निर्धारित की गई हैं। निर्धारित तिथि तक आप केवल ऑनलाइन माध्यम से ही आवेदन कर सकते हैं।

Qus – ITBP AC Vacancy 2022 के तहत कितनी आयु तक के उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं?

Ans – इस भर्ती के तहत अधिकतम 30 वर्ष की आयु तक के उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं।

Qus – ITBP Assistant Commandant Recruitment 2022 के अंतर्गत कितने पदों पर भर्ती की जाएगी?

Ans – इस भर्ती के माध्यम से Assistant Commandant के कुल 11 पदों पर नियुक्तियां दी जाएंगी।